Friday, February 23, 2024
Google search engine
HomeVideoआमिर खान ने 2 शादी कीं, दोनों लव मैरिज: रीना को खून...

आमिर खान ने 2 शादी कीं, दोनों लव मैरिज: रीना को खून से लिखा था लव लेटर, किरण राव से आधे घंटे में हुए थे इम्प्रेस


7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

आमिर खान की बेटी आयरा खान और सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर नुपुर शिखरे आज यानी 3 जनवरी को शादी के बंधन में बधेंगे। 13 जनवरी को मुंबई के जियो सेंटर में रिसेप्शन होगा। दोनों लंबे वक्त से एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं।

नुपुर शिखरे के साथ आयरा खान। यह तस्वीर दोनों के सगाई सेरेमनी के दौरान की है।

नुपुर शिखरे के साथ आयरा खान। यह तस्वीर दोनों के सगाई सेरेमनी के दौरान की है।

आयरा, आमिर और उनकी पहली पत्नी रीना दत्त की बेटी हैं। रीना से तलाक के बाद आमिर ने किरण राव से शादी की थी। 15 साल बाद किरण से भी उनका अलगाव हो गया। फिलहाल 58 साल के आमिर सिंगल हैं।

आमिर की दोनों ही प्रेम कहानियां किसी फिल्मी लव स्टोरी से कम नहीं हैं। पहली पत्नी रीना को प्रपोज करने के लिए आमिर ने खून से लव लेटर लिखा था, मगर दोनों के साथ उनका यह रिश्ता 16 साल से अधिक नहीं चल सका।

चलिए नजर डालते हैं आमिर खान की लव स्टोरी पर और जानते हैं फिल्मी दुनिया में उनका आना कैसे हुआ?

रोज खिड़की से रीना को निहारा करते थे
आमिर खान और रीना दत्त की लव स्टोरी अपने आप में एक मुकम्मल फिल्मी लव स्टोरी है। रीना और आमिर पड़ोसी थे। आमिर हर दिन सामने खिड़की पर खड़ी रीना को निहारा करते थे। उन्हें लगता था कि रीना भी उन्हें पसंद करती हैं, इसलिए खिड़की पर हर रोज आती हैं, मगर ऐसा नहीं था। वो मौसम का मजा लेने के लिए खिड़की पर आया करती थीं।

इम्प्रेस करने के लिए अपने खून से लिखा प्यार भरा खत
एक दिन आमिर ने हिम्मत जुटा कर रीना से अपने दिल की बात कह ही दी, लेकिन रीना ने ना में जवाब देकर उनका दिल तोड़ दिया। उनकी ना से आमिर का दिल तो टूटा, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। इसके बाद भी वो रीना को इम्प्रेस करने की हर मुमकिन कोशिश करते रहे। इसके बावजूद हर बार जवाब में ना ही मिलता।

रीना को देखने के बाद आमिर को किसी और चीज की सुध ना रही। पागलपन इस कदर बढ़ गया कि उन्होंने अपने खून से रीना को प्यार भरा खत लिख दिया। आमिर को लगा कि वो इससे जरूर इम्प्रेस हो जाएंगी, मगर जो हुआ वो इसके ठीक विपरीत था।

रीना ने उनसे कहा कि वो लाइफ में कभी ऐसी हरकत ना करें। इससे उन्होंने रीना को इम्प्रेस तो नहीं किया, लेकिन दिल जरूर दुखाया। आमिर को भी बाद में अपनी गलती का एहसास हुआ। इस रवैये के चलते उन्होंने रीना से दूरी बना ली और मान लिया कि उनका पहला प्यार अधूरा ही रहेगा।

इस बात को कुछ ही दिन बीते थे कि अचानक से हुई एक मुलाकात के दौरान रीना ने उनसे कह दिया कि वो भी उन्हें पसंद करती हैं। फिर इस तरह आमिर का पहला प्यार मुकम्मल हुआ।

गुपचुप शादी की, खर्च सिर्फ 10 रुपए था
जब आमिर और रीना ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया, तब आमिर 20 साल और रीना 18 साल की थीं। इस कारण तुरंत शादी करना मुमकिन नहीं था और आमिर के बालिग होने तक दोनों को इंतजार करना पड़ा। उम्र के अलावा अलग-अलग धर्म भी शादी में बड़ी रुकावट था। दोनों ने 18 अप्रैल 1986 को गुपचुप शादी कर ली।

21 साल के आमिर और 19 साल की रीना ने तीन गवाहों की मौजूदगी में कोर्ट मैरिज की थी। दिलचस्प बात यह है कि इस शादी में सिर्फ 10 रुपए का खर्च आया था।

करियर पर ब्रेक ना लगे इसलिए शादी की बात छिपाई
दोनों ने शादी की बात कई दिनों तक छिपाई। इसकी वजह यह थी कि इसी वक्त आमिर की डेब्यू फिल्म रिलीज हुई थी। डर था कि शादी की खबर सामने आने के बाद उनका करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगा। दरअसल, उस वक्त ऐसा माना जाता था कि शादीशुदा एक्टर का करियर कभी हिट नहीं होता।

शादी की बात सुन आमिर के ससुर को लगा सदमा
सब कुछ ठीक चल रहा था कि एक दिन रीना की बहन को दोनों की शादी पर शक हो गया और उन्होंने उन्हें पिता को यह बात बताने की धमकी दे डाली। तब रीना आमिर के घर गईं और पेरेंट्स को शादी के बारे में बता दिया।

आमिर के पिता ने खुशी-खुशी रीना को अपनी बहू के रूप में स्वीकार कर लिया। बड़ी धूमधाम के साथ उनका स्वागत किया, मगर रीना के पिता इस शादी के खिलाफ रहे। शादी की बात सुनते ही वो सदमे में चले गए।

हालत इतनी खराब हो गई कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। इस वक्त आमिर ने उनकी खूब सेवा की। बेटे की तरह उनकी सेवा की। ये देख ससुर ने उन्हें स्वीकार कर लिया।

एक फ्रेम में आमिर की पहली पत्नी रीना, बेटे जुनैद और बेटी आयरा खान।

एक फ्रेम में आमिर की पहली पत्नी रीना, बेटे जुनैद और बेटी आयरा खान।

शादी के 16 साल बाद तलाक
शादी के कुछ समय बाद दोनों एक बेटे जुनैद और बेटी आयरा खान के पेरेंट्स बने, मगर इस खूबसूरत रिश्ते का जल्द ही अंत हो गया। शादी के 16 साल बाद दोनों ने तलाक ले लिया। हालांकि तलाक के बाद भी रीना और आमिर अच्छा बाॅन्ड शेयर करते हैं। आमिर ने कई इंटरव्यूज में इस बात पर जोर दिया है कि आज भी रीना उनके परिवार का अहम हिस्सा हैं और हमेशा रहेंगी।

फिल्म लगान के सेट पर मिलीं किरण
फिल्म लगान की शूटिंग के वक्त रीना और आमिर का रिश्ता बुरे दौर से गुजर रहा था। इस फिल्म की शूटिंग खत्म हो जाने के बाद उनका तलाक हुआ था। इसी फिल्म के सेट पर पहली बार आमिर की मुलाकात किरण राव से हुई थी। वो फिल्म में बतौर AD काम कर रही थीं।

आमिर के लिए यह तलाक लेना आसान नहीं था। वो इन दिनों बहुत परेशान रहते थे। इस बुरे वक्त में किरण ने एक दोस्त के तौर पर उनकी खूब मदद की थी। इन दिनों के बारे में आमिर ने एक इंटरव्यू में कहा था- सदमे के उस दौर में एक दिन किरण का फोन आया और मैंने उनसे आधे घंटे तक फोन पर बात की। जब मैंने फोन रखा तो कहा, ‘हे भगवान! जब मैं उनसे बात करता हूं तो मुझे बहुत खुशी होती है।’

हालांकि तब तक दोनों एक-दूसरे को दोस्त मान रहे थे। दोनों में नजदीकियां आमिर और रीना के तलाक के कुछ समय बाद शुरू हुईं। आमिर को एक बार फिर से कोई प्यार करने वाला मिल गया। फिर उन्होंने 28 दिसंबर 2005 को शादी कर ली। शादी के बाद वो बेटे आजाद राव खान के पेरेंट्स बने। फिर शादी के 15 साल बाद किरण और उनका तलाक हो गया।

पत्नी किरण राव और बेटे आजाद राव खान के साथ आमिर खान।

पत्नी किरण राव और बेटे आजाद राव खान के साथ आमिर खान।

अब एक नजर आमिर खान के करियर पर…

फिल्मी बैकग्राउंड से, फिर भी तंगहाली में बीता बचपन
आमिर खान का जन्म आज से ठीक 58 साल पहले फिल्म प्रोड्यूसर ताहिर हुसैन के घर हुआ था। ताहिर हुसैन इंडस्ट्री के जाने-माने प्रोड्यूसर थे। उन्होंने कुछ हिट फिल्में बनाई थीं, लेकिन इनकी कुछ फिल्में फ्लॉप भी रही थीं। इस वजह से वो कर्ज में डूब गए थे।

हालात को सुधारने के मकसद से उन्होंने रेखा, जीतेंद्र और विनोद मेहरा जैसी बड़ी स्टारकास्ट के साथ फिल्म लाॅकेट (1986) बनाने की सोची, मगर इस फिल्म को बनने में 8 साल लग गए। हालात बद से बदतर हो गए। फिल्म की हालत देख कर्जदारों ने अपने पैसे वापस मांगने शुरू कर दिए। हर दिन घर पर लगभग 30 फोन काॅल्स कर्जदारों के आते थे। इस कारण आमिर सहित चारों भाई-बहन का बचपन तंगहाली में बीता।

पिता नहीं चाहते थे फिल्मों से जुड़ें आमिर
फिल्म इंडस्ट्री के अपने खराब एक्सपीरियंस को देख कर पिता नहीं चाहते थे कि आमिर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़ें। इसी बात के चलते वो कभी-कभार ही आमिर को सेट पर ले जाया करते थे। पिता का सपना था कि वो इंजीनियर, डॉक्टर या CA बने। दूसरी तरफ वक्त के साथ आमिर का रुझान फिल्मों की तरफ होता गया। मगर वो एक्टिंग नहीं, डायरेक्शन के फील्ड में किस्मत आजमाना चाहते थे। इसके चलते कई बार पिता और आमिर के बीच विवाद भी हुए।

पिता नहीं तो चाचा बने मसीहा
इसी वाद-विवाद के बीच 16 साल के आमिर ने दोस्त आदित्य भट्टाचार्य की साइलेंट फिल्म पैरानिया में लीड रोल निभाया। यही वो फिल्म थी, जिसे करने के बाद वो एक्टर बनने का ख्वाब देखने लगे। फिल्म में उन्होंने असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया था।

हालांकि उन्हें पता था कि यह सफर उनके लिए आसान नहीं है। फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ने से पहले उन्होंने एक साल तक थिएटर में एक्टिंग सीखी। फिर अपने चाचा नासिर हुसैन को फिल्म मंजिल-मंजिल में असिस्ट किया। चाचा नासिर ने आमिर को बहुत सपोर्ट किया।

‘कयामत से कयामत तक’ से चमकी किस्मत
आमिर के एक्टिंग करियर की शुरुआत 1984 की फिल्म होली से हुई थी। फिल्म को केतन मेहता ने डायरेक्ट किया था। हालांकि इस फिल्म से उन्हें कोई खास पॉपुलैरिटी नहीं मिली।

इसी वक्त नासिर हुसैन ने बतौर डायरेक्टर अपने बेटे मंसूर खान को लॉन्च करने का प्लान बनाया और उस फिल्म के हीरो बने आमिर खान। फिल्म का नाम था कयामत से कयामत तक।

1990 में आमिर की पांच फिल्में अव्वल नंबर, तुम मेरे हो, दीवाना मुझसा नहीं, जवानी जिंदाबाद और दिल रिलीज हुई थीं। इसमें से सिर्फ फिल्म दिल बॉक्स ऑफिस पर हिट रही, बाकी चारों फिल्में बुरी तरह से फ्लॉप हो गई थीं। इसके बाद रिलीज हुई फिल्म ‘दिल है कि मानता नहीं’ ने आमिर को रातों-रात बड़ा स्टार बना दिया।

कैसे बने बाॅलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट
आमिर को यूं ही नहीं मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है। इसकी तैयारी उन्होंने बचपन से ही कर ली थी। दरअसल, फिल्म यादों की बारात में उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। फिल्म के एक सीन में आमिर को सिर्फ गिटार बजाना था।

उन्होंने फिल्म के डायरेक्टर से कहकर तब तक शूटिंग रोके रखी, जब तक गिटार के तारों पर उनकी उंगलियां सेट नहीं हो गईं। आमिर के संतुष्ट होने के बाद ही उस सीन की शूटिंग शुरू की गई। कम उम्र में आमिर का यह लगन देख सेट पर मौजूद सभी लोग हैरान थे।

दूसरा किस्सा यह है कि फिल्म गुलाम में विलेन से पिटने वाले एक सीन में आमिर को बेहाल नजर आना था। सीन को परफेक्ट बनाने के लिए आमिर 12 दिनों तक बिना नहाए रहे थे। न नहाने से आमिर कुछ दिनों में ही परेशान होने लगे थे।

सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्मों में आमिर की दंगल टाॅप पर
आमिर खान बॉक्स ऑफिस के किंग भी रहे हैं। भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में उनकी फिल्म दंगल का नाम आज भी टाॅप पर है। फिल्म ने दुनियाभर में 1924.7 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था।

भारत समेत चीन में भी आमिर की फिल्मों को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। वहां पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बाॅलीवुड फिल्मों में पहले और दूसरे स्थान पर फिल्म दंगल और सीक्रेट सुपरस्टार का नाम है। वहां पर दंगल ने 1305.29 करोड़ और सीक्रेट सुपरस्टार ने 757.1 करोड़ का कलेक्शन किया था।

फिलहाल, आमिर ने एक्टिंग से ब्रेक ले रखा है। वहीं पिछले 5 साल में उनकी सिर्फ एक फिल्म लाल सिंह चड्ढा रिलीज हुई थी, जो बुरी तरह से फ्लाॅप हुई थी। इसी के चलते उन्होंने फिल्मों से खुद को दूर रखा है। उम्मीद है कि वो नए साल से किसी फिल्म की तैयारी शुरू करेंगे।

सोर्स- ह्यूमन्स ऑफ बाॅम्बे, लहरें रेट्रो, सिमी गरेवाल

आयरा खान की शादी से जुड़ी यह खबर भी पढ़े:-

3 जनवरी को आयरा खान की शादी:मौलाना अबुल कलाम आजाद के वंशज हैं आमिर, कभी कर्ज से कंगाल हो गए थे पिता ताहिर हुसैन

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान इन दिनों बेटी आयरा खान की शादी को लेकर सुर्खियों में हैं। आयरा 3 जनवरी को फिटनेस ट्रेनर नुपुर शिखरे के साथ शादी करने जा रही हैं। इस शादी में आमिर के परिवार के सदस्य शामिल होंगे जिन्हें न्योता भेजा जा चुका है। आमिर का खानदान बॉलीवुड के सबसे बड़े खानदानों में से एक है। आगे पढ़ें…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments