Home Video ऑस्कर नॉमिनेटेड एक्टर टॉम विल्किंसन का निधन: ‘द फुल मॉन्टी’ और ‘बैटमैन’ से मिली थी पहचान, 47 साल के करियर में की 100 फिल्में

ऑस्कर नॉमिनेटेड एक्टर टॉम विल्किंसन का निधन: ‘द फुल मॉन्टी’ और ‘बैटमैन’ से मिली थी पहचान, 47 साल के करियर में की 100 फिल्में

0
ऑस्कर नॉमिनेटेड एक्टर टॉम विल्किंसन का निधन: ‘द फुल मॉन्टी’ और ‘बैटमैन’ से मिली थी पहचान, 47 साल के करियर में की 100 फिल्में

[ad_1]

7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

‘द फुल मॉन्टी’ और ‘द बेस्ट एग्जॉटिक मैरीगोल्ड होटल’ जैसी फिल्मों के लिए पहचाने जाने वाले ऑस्कर नॉमिनेटेड ब्रिटिश एक्टर टॉम विल्किंसन का निधन हो गया है। 75 वर्षीय एक्टर ने शनिवार को आखिरी सांस ली। उनके निधन की पुष्टि उनके परिवार ने की है।

विल्किंसन के एजेंट ने उनकी फैमिली की तरफ से स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि शनिवार को घर पर ही अचानक उनकी मौत हो गई। हालांकि, इस स्टेटमेंट में उनके निधन की वजह नहीं बताई गई।

टॉम आखिरी बार 2021 में रिलीज हुई ब्रिटिश फिल्म 'SAS: रेड नोटिस' में नजर आए थे।

टॉम आखिरी बार 2021 में रिलीज हुई ब्रिटिश फिल्म ‘SAS: रेड नोटिस’ में नजर आए थे।

2001 में मिला था अकेडमी अवॉर्ड नॉमिनेशन
विल्किंसन को 2001 के फैमिली ड्रामा ‘इन द बेडरूम’ के लिए बेस्ट एक्टर का अकेडमी अवॉर्ड नॉमिनेशन मिला था। इसके अलावा 2007 में रिलीज हुई जॉर्ज क्लूनी स्टारर ‘माइकल क्लेटन’ के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर कैटेगरी में भी नॉमिनेशन मिला था।

टॉम को साल 2008 की मिनी-सीरीज ‘जॉन एडम्स’ में अमेरिकी पॉलिटिशियन बेंजामिन फ्रैंकलिन की भूमिका निभाने के लिए एमी और गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से नवाजा गया था।

गोल्डन अवॉर्ड के साथ टॉम विल्किंसन।

गोल्डन अवॉर्ड के साथ टॉम विल्किंसन।

ब्रिटेन में है सबसे ज्यादा फैन फॉलोइंग
ब्रिटेन में पैदा हुए टॉम की सबसे ज्यादा फैन फाॅलोइंग वहीं है। उन्हें वहां 1997 में रिलीज हुई फिल्म ‘द फुल मॉन्टी’ के लिए पहचाना जाता है। इसके लिए उन्होंने बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ब्रिटिश अकेडमी फिल्म अवॉर्ड भी अपने नाम किया था।

फिल्म 'द फुल मॉन्टी' के एक सीन में टॉम। (सबसे दाएं)

फिल्म ‘द फुल मॉन्टी’ के एक सीन में टॉम। (सबसे दाएं)

47 साल के करियर में की 100 फिल्में
विल्किंसन ने अपने करियर की शुरुआत 1976 में रिलीज हुई पोलिश फिल्म ‘स्मुगा चेनिया’ से की थी। 47 साल के करियर में उन्होंने करीबन 100 फिल्मों में काम किया जिसमें ‘बैटमैन’ और ‘मिशन इम्पॉसिबल’ सीरीज की कई फिल्में शामिल थीं।

विल्किंसन ने 50 के करीब टीवी शोज में भी काम किया। इसके अलावा थिएटर में भी काफी एक्टिव रहे।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here